मोतियाबिंद: प्रकार, कारण, जोखिम कारक, सर्जरी

मोतियाबिन्द ( cataract )किसे कहते है ?

मोतियाबिंद ( cataract) एक नेत्र रोग है जिसके कारण व्यक्ति की दृष्टि कम होने लगती है और धुंधला दिखाई देने लगता है। यह नेत्र रोग आमतौर पर बढ़ती उम्र के लोगों के साथ होता है।लेकिन कुछ स्थितियों में, यह युवाओं में और बच्चों में भी हो सकता है।मोतियाबिंद आमतौर पर समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ता चला जाता है , और एक या दोनों आंखों को प्रभावित कर सकता है।मोतियाबिंद के लक्षण- फीके रंग, धुंधली दृष्टि(blurred vision) या दोहरी दृष्टि, तेज रोशनी से परेशानी और रात में देखने में परेशानी हो सकती है।इससे ड्राइविंग करने, पढ़ने या चेहरे को पहचानने में परेशानी हो सकती है।दिल्ली में नेत्र अस्पताल द्वारा मोतियाबिंद सर्जरी ( cataract surgery)में एक साधारण सर्जरी द्वारा प्राकृतिक लेंस को हटाने और स्पष्ट रूप से देखने के लिए कृत्रिम लेंस को जोड़ा जाता है।उनमें से एक चरणबद्धता (phacoemulsification) है।इसके बाद, आईओएल नामक एक कृत्रिम अंतःस्रावी लेंस को पुराने लेंस स्थान पर रखा जाता है जो प्राकृतिक और सामान्य दृष्टि देता।है।एनेस्थेसिया का उपयोग करके मोतियाबिंद सर्जरी प्रक्रिया आयोजित की जाती है,जिसे आंख के आसपास इंजेक्ट किया जाता है या एनेस्थीसिया सुन्न करने वाली बूंदों को आंख में इंजेक्ट किया जाता है।

मोतियाबिंद
मोतियाबिंद -Eyemantra

मोतियाबिंद के लक्षण

मोतियाबिंद के लक्षण शामिल हैं:

  • बादल, धुंधली या काली दृष्टि
  • रात में स्पष्ट रूप से देखने की बढ़ती समस्या
  • प्रकाश और चकाचौंध के प्रति संवेदनशीलता
  • अध्ययन और अन्य गतिविधियों के लिए उज्जवल प्रकाश की आवश्यकता
  • रोशनी के चारों ओर “हलो” देखना
  • चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस प्रिस्क्रिप्शन में कई बदलाव
  • रंगों का लुप्त होना या पीला पड़ना
  • एक ही आँख में दोहरी दृष्टि

मोतियाबिंद के प्रकार

  • उप-कोशिकीय मोतियाबिंद (Subcapsular cataract)

इसका नाम उपकोशिका (subcapsular) है,यह लेंस कैप्सूल के तहत इसकी संरचना के कारण उप-वर्ग के रूप में नामित है जिसे छोटे “थैली”( sac) या झिल्ली ( membrane) के रूप में मान्यता प्राप्त है।जो लेंस को घेरता है और उसे जगह में बनाए रखता हैइस प्रकार का मोतियाबिंद लेंस के पीछे होता है।मधुमेह वाले लोग या जिनके पास स्टेरॉयड दवाओं की विशाल खुराक का सेवन करते है , उनपे  उप-कोशिकीय मोतियाबिंद को पकड़ने का एक बड़ा जोखिम होता है।

  • परमाणु स्केलेरोटिक मोतियाबिंद (Nuclear Sclerotic Cataracts)

यह उम्र से संबंधित मोतियाबिंद का सबसे लोकप्रिय प्रकार है, जो अनिवार्य रूप से समय के साथ लेंस के गाढ़ा और पीले होने के कारण उत्पन्न होता है। परमाणु(Nuclear)का संबंध लेंस के मध्य भाग के क्रमिक बादल से है, जिसे नाभिक कहा जाता है।स्केलेरोटिक (Sclerotic) लेंस नाभिक के सख्त होने से संबंधित है। परमाणु मोतियाबिंद (Nuclear cataracts) को आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ जोड़ा जाता है।

  • कॉर्टिकल मोतियाबिंद(Cortical cataract)

कॉर्टिकल मोतियाबिंद लेंस कॉर्टेक्स में होता है, जो लेंस का हिस्सा होता है जो केंद्र नाभिक को घेरता है।कोर्टिकल( cortical) सफेद बादल वाले क्षेत्रों से संबंधित है, जो लेंस कॉर्टेक्स ( cortex) में शुरू होता है।कोर्टेक्स मूल रूप से लेंस का बाहरी किनारा है।लेंस तंतुओं की जल सामग्री में भिन्नता फांक या अंतराल(clefts, or gaps) पैदा करती है, जो ऐसा लगता है जैसे पहिया के प्रवक्ता लेंस के बाहरी किनारे से मध्य की ओर जाते हैं।

मोतियाबिंद के कारण

मोतियाबिंद के विभिन्न कारण हैं। कारण इस प्रकार हैं:

  • उमर (Age)

मोतियाबिंद के लिए आयु (age) स्पष्ट कारण है ।लेंस प्रोटीन समय के साथ इसे सूखने के लिए समय से पहले ही विकृत कर देता है।यह प्रक्रिया मधुमेह (diabetes)और उच्च रक्तचाप (hypertension) जैसी बीमारियों के कारण अधिक उत्तेजित होती है।विषाक्त पदार्थों(toxins), विकिरण( radiation) और पराबैंगनी प्रकाश (ultraviolet light)सहित पर्यावरणीय एजेंट मोतियाबिंद के लिए भी उत्तरदायी हैं।स्पष्ट और सामान्य दृष्टि प्राप्त करने के लिए वृद्धावस्था में आंखों की देखभाल आवश्यक है।

  • धूम्रपान (Smoking)

सिगरेट के धूम्रपान से परमाणु स्केलेरोटिक मोतियाबिंद(nuclear sclerotic cataracts )की समस्या की मात्रा दोगुनी हो गई है और पश्च-अवचेतन मोतियाबिंद (posterior subcapsular cataracts ) की समस्या बढ़ गई है।

  •  यूवी पराबैंगनी विकिरण के कारण (Because of the UV ultraviolet radiation)

विभिन्न प्रकार के विकिरण ( radiation) के संपर्क में आने के कारण मोतियाबिंद हो सकता है। एक्स-रे(X-rays) , आयनकारी विकिरण (ionizing radiation) का एक रूप, लेंस कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है।पराबैंगनी प्रकाश ( Ultraviolet light), विशेष रूप से यूवीबी (UVB), भी मोतियाबिंद का एक कारण रहा है।बिजली और गर्मी से प्रेरित प्रोटीन जमावट लेंस को सफेद करता है।

  • स्टेरॉयड और अन्य दवाओं की लंबी अवधि मै सेवन (Long-term consumption of steroids and other medications)

कुछ दवाएं मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।कॉर्टिकोस्टेरॉइड (Corticosteroids) आमतौर पर पीछे के अवचेतन मोतियाबिंद बनाते हैं।सिज़ोफ्रेनिया (schizophrenia) वाले लोगों में आमतौर पर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, और खराब पोषण जैसे लेंस अपारदर्शिता के जोखिम होते हैं।दूसरी ओर, एंटीसाइकोटिक( antipsychotic) दवाओं से मोतियाबिंद के विकास में योगदान करने की संभावना नहीं है।मिओटिक्स (Miotics) और ट्राईप्रानोल (triparanol) जोखिम उठा सकते हैं।

  • चोट के कारण (Due to Injury)

चोट लगने से लेंस की सतहों पर चोट, गाढ़ा और सफेद हो सकता है। जबकि सूजन आमतौर पर समय के साथ बैठती है, लेकिन सफेद रंग प्रबल हो सकता है। गंभीर आघात में, या चोटों में जो आंख में प्रवेश करती है यानी कैप्सूल जिसमें लेंस रहता है घायल हो सकता है। यह चोट आंख के विभिन्न भागों से द्रव को लेंस में प्रवेश करने की अनुमति देती है जिसके परिणामस्वरूप चोट लगी है और फिर सफेद हो रहा है, आंख के पीछे रेटिना में प्रवेश करने से प्रकाश को रोकता है। विद्युत चोटों के बाद मोतियाबिंद 0.7% से 8.0% मामलों में हो सकता है।

मोतियाबिंद सर्जरी

मोतियाबिंद
मोतियाबिंद सर्जरी की प्रक्रिया -Eyemantra

मोतियाबिंद सर्जरी के लिए पूर्व तैयारी

मोतियाबिंद सर्जरी के लिए जाने वाले हर व्यक्ति को एक कृत्रिम लेंस IOL दिया जाएगा।ये लेंस आपकी आंख के पीछे प्रकाश को केंद्रित करके आपकी दृष्टि को बढ़ाते हैं।आप लेंस को देख या महसूस नहीं कर पाएंगे। इसके लिए किसी देखभाल की आवश्यकता नहीं है और यह आपकी आंख का एक स्थिर हिस्सा है।सर्जरी से पहले, आपका नेत्र चिकित्सक यह परिभाषित करेगा कि किस तरह का आईओएल आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकता है।मूल्य भी एक हिस्सा हो सकता है, क्योंकि बीमा कंपनियां सभी प्रकार के लेंसों के लिए भुगतान नहीं कर सकती हैं, इसलिए यदि आप स्वास्थ्य मामले में देरी नहीं करना चाहते हैं, तो व्यक्तिगत ऋण लेना बेहतर है।सर्जन इस प्रकार का लेंस प्रदान करता है और इसे खाली कैप्सूल में इंजेक्ट करता है, जहां प्राकृतिक लेंस का उपयोग किया जाता था।एक बार आंख में प्रवेश करने के बाद, आईओएल ढह जाता है, खाली कैप्सूल को भरता है।

विभिन्न प्रकार के लेंस आराम से उपलब्ध हैं जिन्हें निम्न प्रकार से देखा जा सकता है:

  • फिक्स्ड-फोकस मोनो-फोकल -(Fixed-focus mono-focal)
  • मनमुटाव-फोकस मोनो फोकल -(Accommodating-focus mono-focal)
  • मल्टीफोकल -(Multi focal)
  • दृष्टिवैषम्य सुधार (टॉरिक)- [Astigmatism correction (toric)]

सर्जरी के दौरान

मोतियाबिंद सर्जरी, आमतौर पर एक आउट पेशेंट प्रक्रिया जो ऑपरेशन होने में 1 घंटे या उससे कम समय लेती है।

  • सबसे पहले, आपका डॉक्टर आपके पुतले को बड़ा करने के लिए आपकी आंखों में आई ड्रॉप डालेगा। आपको क्षेत्र को एनेस्थेटाइज़ करने के लिए स्थानीय एनेस्थेटिक्स दिया जाएगा। फिर आपको एक दवा दी जा सकती है जो आपको आराम करने के लिए आश्वस्त करती है। यदि आप एक शामक के साथ दिए गए हैं तो यह आपको जागृत करेगा लेकिन सर्जरी के दौरान नींद आ जाएगी।
  • मोतियाबिंद सर्जरी के दौरान, बादल लेंस को बाहर रखा गया है। एक स्पष्ट कृत्रिम लेंस आमतौर पर प्रत्यारोपित किया जाता है। कुछ मामलों में, एक कृत्रिम लेंस को दूसरे सर्जिकल विधि से प्रत्यारोपित किए बिना मोतियाबिंद को हटाया जा सकता है।

सर्जरी के बाद

  • मोतियाबिंद सर्जरी के बाद, उम्मीदें हैं कि कुछ ही दिनों में आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होने लगेगी। आपकी आंखों की रोशनी एक बार धुंधली हो सकती है लेकिन उसके बाद, यह ठीक होने लगती है और सुधर जाती है।
  • सर्जरी के बाद रंग चमकीले लग सकते हैं क्योंकि आप एक नए और तेज लेंस द्वारा देख रहे हैं।
  • अपनी सर्जरी के बाद एक या दो दिन में अपने नेत्र चिकित्सक से मिलते रहें, और फिर उपचार प्रक्रिया जानने के लिए लगभग एक महीने के बाद दोहराएं।
  • कई लोगों को मोतियाबिंद सर्जरी के बाद कुछ समय के लिए चश्मे की जरूरत होती है।
  • यदि आपको दोनों आँखों में मोतियाबिंद है, तो आपका डॉक्टर आमतौर पर पहली आँख के ठीक होने के बाद दूसरी सर्जरी का समय निर्धारित करता है।

सर्जरी के परिणाम

मोतियाबिंद सर्जरी प्रक्रिया में चले गए व्यक्ति के बहुमत में दृष्टि को पूरी तरह से ठीक कर देती है। जिन लोगों को मोतियाबिंद की सर्जरी हुई थी उन्हें एक माध्यमिक मोतियाबिंद हो सकता है। चिकित्सा की दृष्टि से, इस बीमारी को पश्च कैप्सूल कैप्सूल पीसीओ (posterior capsule opacification i.e PCO) के रूप में परिभाषित किया गया है।

पीसीओ एक दर्द रहित 5 मिनट की प्रक्रिया है जिसे YAG (yttrium-aluminium-garnet) लेज़र कैप्सुलोटॉमी कहा जाता है।इस लेजर सर्जरी में, एक लेजर बीम का उपयोग क्लाउड कैप्सूल में एक छोटा सा उद्घाटन करने के लिए किया जाता है ताकि एक स्पष्ट रास्ता प्रदान किया जा सके जिससे प्रकाश गुजर सके।

प्रक्रिया के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर के कार्यालय में प्रतीक्षा करें कि आपकी आंखों का तनाव बढ़ता नहीं है। अन्य जटिलताएं असामान्य हैं लेकिन आंखों के दबाव में वृद्धि और रेटिना टुकड़ी ( retinal detachment) शामिल हो सकती है।

मोतियाबिंद सर्जरी रिकवरी

  • आपको सर्जरी के बाद आई ड्रॉप का उपयोग करना होगा। इन बूंदों का उपयोग करने के लिए अपने डॉक्टर के औषधीय पाठ्यक्रमों को समझना सुनिश्चित करें।
  • सीधे आंख में साबुन या पानी लगाने से बचें।
  • अपनी आँख को रगड़ें या दबाएं नहीं हैं। आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ (ophthalmologistआपकी आंख की सुरक्षा के लिए आपको चश्मा या कुछ अन्य ढाल पहनने की सलाह दे सकते हैं।
  • आपके नेत्र चिकित्सक इस बात पर चर्चा करेंगे कि सर्जरी के बाद आप कितनी जल्दी सक्रिय हो सकते हैं। वह या वह आपको बताएगी कि आप कब फिर से व्यायाम कर सकते हैं, ड्राइव कर सकते हैं या विभिन्न गतिविधियाँ कर सकते हैं।

मोतियाबिंद सर्जरी का जोखिम कारक

साइड इफेक्ट मोतियाबिंद सर्जरी से सीमित होते हैं, लेकिन कुछ तत्व जो हो सकते हैं।

  • सूजन या फंगल नेत्र संक्रमण
  • आपकी आंख में तनाव या दबाव की भावना
  • आँखों से रक्तस्राव
  • रेटिना अलग होना
  • पलकों का गिरना
  • आपकी आंख में द्रव का निर्माण

मोतियाबिंद को रोकने के लिए टिप्स

  • अपने नेत्र चिकित्सक को नियमित रूप से देखें भले ही आपकी दृष्टि सामान्य हो, हर साल नेत्र परीक्षण के लिए जाएं। यदि आप मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, धब्बेदार अध: पतन और अन्य दृष्टि विकारों की तरह मौजूद हैं, तो नियमित नेत्र जांच आपको पेशेवर नेत्र देखभाल में मदद कर सकती है और नेत्र रोगों का पता लगाने में मदद कर सकती है। शुरुआती पहचान आपकी दृष्टि की रक्षा कर सकती है।
  • स्वस्थ और स्पष्ट दृष्टि रखने के लिए उपयोगी पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, और खनिज हैं जो मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करने में आपका समर्थन कर सकते हैं। गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मछली, अंडे आंखों के पोषण का एक समृद्ध स्रोत हैं।
  • आंखों की रोशनी को सामान्य रखने के लिए धूम्रपान छोड़ना सबसे अच्छा तरीका है। हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान आपकी आंखों की फिटनेस और यहां तक ​​कि आपके आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है। अध्ययन से पता चलता है कि धूम्रपान करने से आपके मोतियाबिंद होने की संभावना बढ़ जाती है और आप कितना धूम्रपान करते हैं, इसके आधार पर जोखिम आगे बढ़ता रहता है।

  • शराब का सेवन छोड़ दें क्योंकि यह कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है, जिसमें मोतियाबिंद होने की संभावना बढ़ जाती है।

  • अपनी आँखों को सूरज की किरणों से बचाएं। पुरानी धूप के संपर्क में आने से आपके मोतियाबिंद का खतरा बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप बाहरी गतिविधियों के लिए यूवी संरक्षण के साथ चौड़ी टोपी और धूप का चश्मा का उपयोग करते हैं।
  • अपने मधुमेह का प्रबंधन करें क्योंकि यह मोतियाबिंद होने का जोखिम अधिक है। इसीलिए स्वस्थ रक्त शर्करा को बनाए रखना आपके समग्र स्वास्थ्य और आपकी दृष्टि के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

मोतियाबिंद सर्जरी कीमत

मोतियाबिंद सर्जरी की कीमत व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करती है, मोतियाबिंद के रोगी के चिकित्सा इतिहास के आधार पर इंट्राओकुलर लेंस उठाया जाता है। इन कारकों में, मोतियाबिंद सर्जरी की लागत रुपये से लेकर रुपये तक हो सकती है। विशिष्ट मूल्य हमारी वेबसाइट Eyemantra पर जाकर निर्धारित किया जा सकता है और फिर आपको ओ को सटीक कीमत पता चल जाएगी। मोतियाबिंद सर्जरी के लिए अनुमानित कीमत रु30,000 – 65,000, प्रत्येक आंख के लिए।

निष्कर्ष

अधिकतम समय मोतियाबिंद धीरे-धीरे बढ़ता है और आपकी दृष्टि को जल्दी परेशान नहीं करता है। लेकिन समय के साथ, मोतियाबिंद अंततः आपकी दृष्टि में बाधा बन जाएगा। सबसे पहले, अधिक प्रभावी प्रकाश और चश्मा मोतियाबिंद से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। लेकिन अगर बिगड़ा हुआ दृष्टि आपकी नियमित गतिविधियों में बाधा डालता है, तो आपको मोतियाबिंद सर्जरी की आवश्यकता होगी। सौभाग्य से, मोतियाबिंद सर्जरी आमतौर पर एक सुरक्षित, कुशल प्रक्रिया है।

यदि आप मोतियाबिंद के पहले लक्षण महसूस कर रहे हैं या आप एक धुंधली दृष्टि शुरू कर रहे हैं, तो अब हमारे डॉक्टरों से संपर्क करें। अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए अब + 91-8851044355 पर कॉल करें। या eyemantra1@gmail.com पर ईमेल करें।

अगर आप दिल्ली में एक अच्छे नेत्र अस्पताल की तलाश कर रहे हैं। यदि आपकी आंखों से संबंधित किसी सर्जरी की तलाश है तो हमारी वेबसाइट Eyemantra पर जाएं। हम Retina SurgeryCataract SurgerySpecs Removal और कई और अधिक जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदान करते हैं।

संबंधित पोस्ट:

मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी
नेत्र दर्द: लक्षण, कारण, निदान और उपचार
फेको सर्जरी
Scroll to Top